जिम जाने से पहले इन बातों को याद रखें

जिम जाने से पहले इन बातों को याद रखें

रोहित पाल

आज के माहौल में जहां एक तरफ कई तरह की बीमारियों ने जन्म ले लिया है और दूसरी तरफ बाहर का वातावरण जो पूरी तरह प्रदूषित हो चुका है, ऐसे में व्यक्ति को खुद को फिट रखना बेहद चुनौतीपूर्ण है। वैसे जो लोग फिट रहना चाहते हैं उनके लिए कई विकल्प हैं जैसे- सुबह-सुबह योगा करना, पार्क में जाकर टहलना और जिम जाकर कसरत करना। लेकिन इन सबको करने के लिए इनके बारे में पता होना चाहिए, जैसे कि हम जिम जाना चाहते हैं तो हमेंं पता होना चाहिए कि हमारा शरीर जिम जाने के लिए अनुकूल है कि नहीं और जिम से जुडी चीजों का हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इसलिए जिम जाने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें।

1- सबसे पहले क्या करें-

जिम जाने के लिए उम्र की कोई पाबंदी नहीं है किसी भी उम्र के लोग जिम जा सकते हैं। लेकिन यह बहुत जरूरी है कि जिम जाने से पहले यह जान लेंं कि आपका शरीर कसरत करने के लिए तैयार है। इसलिए ऐसे लोग जो कभी जिम नहीं गए उन्हें ट्रेनर से कुछ जरूरी चीजेंं समझ लेनी चाहिए। ऐसा ना करने पर अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।

2- वॉर्मअप-

हमेशा कसरत करने से पहले शरीर को तैयार करना जरूरी है। इसलिए शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए थोड़ी सी जॉगिंग कर लें। इसके बाद कसरत करने पर शरीर पर बहुत ज्यादा दबाव नहीं पड़ता और दिमाग सतर्क रहता है।

3- रफ्तार-

कसरत की रफ्तार और तीव्रता धीरे धीरे ही बढ़ाएं। अचानक ही कठिन श्रम वाली कसरत करने लगना शरीर के लिए उचित नहीं, शरीर के अनचाहे हिस्सों पर गैरजरूरी दबाव से दर्द और मांसपेशियों में चोट की समस्या हो सकती है।

4- हर दिन नहीं-

हफ्ते में केवल तीन दिन के लिए ही जिम जाएं। विशेषज्ञों के अनुसार भी हफ्ते में तीन दिन जिम जाना चाहिए क्योंकि शरीर को कसरत के बाद कुछ आराम भी चाहिए होता है। इससे शरीर को धीरे-धीरे वजन घटने में मदद मिलती है। शरीर को उसकी क्षमता से ज्यादा थकाना भी ठीक नहीं।

5- कपड़े और जूते-

जिम जाने से पहले कपड़ों और जूतों के बारे में ज्ञान होना बहुत जरूरी है। कपड़े और जूते जिम करने के अनुकूल हों। कपड़े कहीं से तंग या शरीर पर दबाव डालने वाले नहीं होने चाहिए। अगर कसरत के दौरान जूते सही नहीं हैं तो पैरों की मांसपेशियों में चोट आ सकती है। संभव हो तो ये चीजें स्पोर्ट्स और कसरत के लिए चीजें बनाने वाली विशेष दुकानों या ब्रांड से ही लें।

6- मशीनों की मदद-

जिम की मशीनों को प्रयोग करने से पहले ट्रेनर से प्रयोग करने के तरीकों के बारे में जान लें, क्योंकि मशीनों का गलत तरीके से इस्तेमाल आपको दूसरी परेशानियों में डाल सकता है। इन मशीनों का इस्तेमाल ज्यादातर पेट, कूल्हों, जांघों, पीठ और बाहों की टोनिंग के लिए किया जाता है।

7- पानी पीएं-

कसरत करने के दौरान पसीना बहुत बहता है इसीलिए लगातार पानी पीते रहें। शरीर में पानी की कमी न होने दें, पानी की कमी होने से आपको चक्कर भी आ सकता है। इसके लिए आप ग्लूकोज या चीनी वाला पानी पि सकते हैं।

8- सावधान रहें-

अक्सर कसरत के शुरुआत में शरीर में दर्द होता है। वैसे शुरुआत में दर्द होना स्वाभाविक है लेकिन अगर कुछ दिनों के बाद भी दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। अगर ऐसा हो रहा तो इसका मतलब है कि कुछ गड़बड़ है। ट्रेनर से इस बारे में तुरंत सलाह लें।

 

इसे भी पढ़ें-

एयरोबिक्स से घटाएं अपना वजन, लेकिन करते समय बरतें ये सावधानियां

कैसे जानेंगे कि आप सौ-प्रतिशत स्वस्थ हैं?

जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।